मोटापा घटाने के अचूक उपाय

मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या है। आज के समय में मोटापा हर तीसरे आदमी की परेशानी हो गयी है। मोटापा आसानी से जाता है परंतु इसे कम करना एक बहुत बड़ी समस्या है । मोटापा आने से आपको कई बीमारियां लगने का खतरा होता है। और आप सूंदर तथा स्वस्थ भी दिखाई नहीं देते। मोटापे से आपके जीवन में काफी प्रभाव पड़ता है। मोटापा आने से थाइराड , बीपी आदि बीमारियां एक आम बात हो जाती है।और इससे हमारा जीवन दवाइयों के ऊपर निर्भर हो जाता है। इसीलिए हमें शुरू से ही इसके बारे में सचेत रहना चाहिए। अपने वजन को कम करने के लिए व्यायाम करना पड़ता है , जो की सभी लोगों की बस की बात नहीं है। मैं आपको कुछ ऐसे उपाय बताती हूँ जिसे कि बच्चे , बूढ़े सभी कर सकते हैं। और मैं यकीन के साथ ये कह सकती हूँ की यदि आप मेरी बातो का नियमित पालन करते रहें तो आप कम से कम 1 महीने में अपना वजन कम कर देंगे।

जानिए कुछ घरेलू उपाय

     1. सुबह उठ कर सबसे पहले करेले का जूस पीजिए नियमित रूप से करने पर लाभ मिलेगा।

     2. पुरे दिन भर अदरक तथा निम्बू के मिश्रण वाला थोड़ा गर्म पानी पीजिए।

     3. यदि आप रोज कच्चा पपीता कदुकस करके खाएं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। और यदि खाना खाने के बाद आप पपीता खाएं तो उससे भी लाभ होगा।

     4. यदि आप गर्म चाय बिना दूध तथा शक्कर के रोज पियें तो बहुत फायदा होगा गर्म पानी पीने से आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है जिससे कि आपका शरीर चर्बी को अच्छी तरह से जला देता है

     5. यदि आप रोज प्याज , लहसुन और हरी मिर्च इन तीन तत्व का प्रयोग करेंगे तो आपकी चर्बी नहीं बढ़ेगी और आपका पेट कम हो जाएगा।

     6. सबसे महत्वपूर्ण बात हमें गेहूं की रोटी नही खानी है। हमें जौ और चने के आटे का प्रयोग करना है।

     7. हमें कम से कम 15 मिनट रस्सीकूद करनी चाहिए इससे हमारी जो चर्बी होती है वह कम हो जाती है और हमारा पेट कम हो जाता है।

     8. अपने जीवन में कोई खेल जैसे बैडमिंटन या टेनिस जरूर लाये , इससे बहुत फायदा होगा।

     9. कम उम्र वालों को पेट कम करने के लिए योगासन बहुत ही जरुरी है। कम से कम सुबह 15 मिनट कोई एक योगासन जो की आपके लिए सही हो उसे ही करें जैसे कि ……गरुड़ासन , भुजंगासन , वक्रासना आदि।

इसे नियमित रूप सेकरने से  आपको 10 – दिन में असर दिखेगा।

यदि आप इन सब बातों का नियमित रूप से पालन करेंगे तो आप अपना वजन 30 दिनों के अंदर कम कर देंगे।